गुरुपुर्णिमा /पहलीवार डिजीटल मनेगी गुरुपुर्णिमा

0
11

-चंद्र ग्रहण के साथ लॉक डाउन के बीच मनेगी गुरू पूर्णिमा,फेस बुक पर ऑन लाइन दर्शन देंगे गुरू
ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
इस साल गुरू पूर्णिमा का पर्व जिला प्रशासन द्वारा लागू किये गये एक दिन के पूर्ण विराम और चंद्रग्रहण के साये में आयोजित होगा। विभिन्न मंदिरों और आश्रमों ने पहले ही यह घोषणा कर दी है कि गुरू पूर्णिमा पर सामूहिक आयोजन नहीं होंगे। गुरू पूर्णिमा पर इस बार चंद्र ग्रहण पड़ रहा हालांकि ग्रहण नजर नहीं आयेगा तो उसका उतना महत्व नहीं है पर गुरू पूर्णिमा रविवार को पड़ रही है।
जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण के चलते आज के दिन पूर्ण विराम रखता है। जिला प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार अब शनिवार और रविवार को टोटल लॉक डाउन है। गुरू पूर्णिमा पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसका रास्ता पहले ही मंदिरों और विभिन्न आश्रमों ने निकाल लिया है। गुरू पूर्णिमा पर शिष्यों को गुरू का आशीर्वाद तो मिलेगा पर ऑन लाइन। गुरूओं ने पहले ही यह घोषणा कर दी है कि इस बार गुरू शिष्यों को आशीर्वाद फेसबुक पर लाइव रहकर देंगे। गुरू पूजन की परंपरा में चरण पादुकाओं का प्रतीकात्मक पूजन किया जाएगा। ख्यातिनाम भागवताचार्य पंडित सुरेश शास्त्री ने अपने फेसबुक अकाउंट से यही अपील की है ।
दक्षिणा अकाउंट में स्वीकार की जाएगी
गुरू पूर्णिमा पर शिष्यों द्वारा अपने गुरू को नकद भेंट दी जाती है। चूंकि कोरोना के कारण गुरूओं से शिष्य सीधे नहीं मिल पायेंग तो भेंट स्वीकार करने का रास्ता निकाल लिया गया है। इस बार ज्यादातार गुरुओं ने बैंक खाते में भेंट स्वीकार करने की व्यवस्था की है।

LEAVE A REPLY