कई शुभ संयोग लेकर आ रहा अबकी बार सावन सोमवार

0
22

नई दिल्ली :सावन सोमवार जो कि अपने आप में एक महापर्व का दर्जा प्राप्‍त है। सावन के हर सोमवार को शिव भक्‍तों की टोली हर हर महादेव के जयकारों के साथ निकल पड़ती है भगवान शिव का जलाभिषेक करने। इस बार सावन के सोमवार कई शुभ और अद्भुत संयोगों के साथ मनाए जाएंगे। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि इस बार सावन का महीना भी सोमवार को ही शुरू हो रहा है और इस बार सावन में 5 सोमवार है। यानी अपने आराध्‍य देवता को प्रसन्‍न करने के भरपूर अवसर है शिव भक्‍तों के पास। चलिए आपको बताते हैं कि इस बार कौन-कौन से संयोग सावन सोमवार को बना रहे हैं बेहद खास।
सर्वार्थ सिद्धि योग
ज्‍योतिष के अनुसार, इस बार सावन सोमवार की शुरुआत सर्वार्थ सिद्धि योग में हो रही है। पहला सोमवार 6 जुलाई को है और इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग लगा है। वहीं सावन सोमवार का समापन 3 अगस्‍त को हैं और इस दिन भी सर्वार्थ सिद्धि योग लगा हुआ है। मान्‍यता है कि सर्वार्थ सिद्धि योग में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।
चंद्रमा मकर राशि में
सावन के पहले सोमवार को चंद्रमा मकर राशि में मौजूद रहेंगे। वहीं यही स्थिति सावन के आखिरी सोमवार को भी रहेगी। ज्‍योतिषशास्त्रियों की मानें तो चंद्रमा शनि के संग मकर राशि में होकर पुण्‍य लाभ दिलाएंगे। इसका लाभ आपको काफी समय तक मिलता रहेगा। इसकी वजह यह है कि शनि स्थायित्व के मोक्ष के भी कारक हैं। चंद्रमा के मकर राशि में होने से पुण्य कर्मों का फल भी शीघ्र मिलेगा।
अंतिम सोमवार रवि योग
सावन के अंतिम सोमवार को रवियोग भी रहेगा। ज्‍योतिष में रवियोग को भी श्रेष्‍ठ, स‍िद्धिकारक और मनोकामनापूर्ति के लिए उपयुक्‍त अवसर माना जाता है। इस दिन शिव की उपासना आपके लिए निश्चित ही शुभफलकारक और सुख समृद्धि प्रदान करने वाल होगी।

LEAVE A REPLY