मौसम : कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ,ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार

0
18

भोपाल। मध्य प्रदेश में बादलों की मौज-मस्ती जारी है। वो कहीं मेहरबान हैं और किसी इलाके से रूठे हुए हैं। बीते रोज कहीं बरखा बहार छायी तो कहीं सूरज आग उगलता रहा। अब मौसम विभाग कह रहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान रीवा,सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट,पन्ना और बैतूल जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं भोपाल, होशंगाबाद रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में धार और इंदौर जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में बीते रोज बारिश और सूखा दोनों लेकर आया। कई इलाके भारी बारिश से सराबोर रहे तो कुछ इलाके उमस और गर्मी में डूबे रहे। भोपाल में भी दिन भर मौसम की अठखेलियां जारी रहीं। दिनभर धूप खिली रही और शाम को अचानक बादल छाए और तेज बारिश से शहर तरबतर हो गया। गरज चमक के साथ तेज़ हवा तो चली लेकिन थोड़ी देर बादल जोर से बरसकर थम गए। तेज़ हवाओं ने मौसम में ठंडक घोल दी।।
शहडोल संभाग रहा पूरी तरह से शुष्क
बीते 24 घंटों के दौरान उज्जैन इंदौर, ग्वालियर,रीवा,सागर,जबलपुर, होशंगाबाद,चंबल संभागों के कुछ जिलों में बारिश की झड़ी लगी। लेकिन होशंगाबाद संभाग पूरी तरह से शुष्क रहा। वही ओरछा में 7 सेमी सेंधवा 6 सेमी, तराना, सोनकच्छ, कसरावद,पिछोर, सीहोर, देवास, उदयनगर 4 सेमी, शाजापुर, बागली नलखेड़ा, जीरापुर धार 3 सेमी, सारंगपुर, ब्यावरा, करेरा, नेपानगर महेश्वर, सुजालपुर, बड़वाह, अशोकनर, राघोगढ़, आरोन, आगर, पानसेमल भांडेर, जतारा, निवाड़ी, छिंदवाड़ा में 2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी।
ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार
प्रदेश के ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों में भले ही झमाझम बारिश की झड़ी लगी हो लेकिन ग्वालियर में अब भी उमस और गर्मी से लोग परेशान हैं। यहां तापमान में लगातार इजाफा दर्ज हो रहा है। ग्वालियर में बारिश के बीच 40 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं गुना, राजगढ़ में तापमान 37।2 डिग्री रहा।
इन जिलों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग का पूर्वानुमान कह रहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना और बैतूल जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं भोपाल,होशंगाबाद रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में धार और इंदौर जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है ।

LEAVE A REPLY