शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद

0
7

मुंबई । मुम्बई शेयर बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। सप्ताह के पहले ही कारोबारी दिन बाजार में ये गिरावट निवेशकों की बेरुखी के साथ ही बैंक और आईटी कंपनियों के शेयरों में हुई भारी बिकवाली से आई है। दिन भर के कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 509 अंक तक नीचे आ गया था। दिन भर के कारोबार के बाद यह 209.75 अंक करीब 0.60 फीसदी की गिरावट के साथ 34,961.52 अंक पर बंद हुआ। वहीं इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 70.60 अंक तकरीबन 0.68 फीसदी की गिरावट के साथ 10,312.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सबसे ज्यादा कमी एक्सिस बैंक के शेयरों में आई।
इसमें करीब पांच फसदी की गिरावट रही। इसके अलावा टेक महिंद्रा, स्टेट बैंक, एल एंड टी, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस और एनटीपीसी के शेयरों में भी गिरावट आयी है। वहीं दूसरी ओर एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, कोटक बैंक तथा भारती एयरटेल के शेयर ऊपर आये हैं। जानकारों के अनुसार भारत-चीन तनाव के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने से निवेशक बाजार में निवेश नहीं करना चाहते हैं और बिकवाली हावी होती जा रही है। निवेशक इस बात को लेकर भी डरे हैं कि मामले बढ़ने पर अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के काम में बाधा आयेगी।
इससे पहले सुबह बाजार गिरावट के साथ खुला है। सप्ताह के पहले ही कारोबारी दिन दुनिया भर के बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से बाजार में यह गिरावट आई है। बाजार खुलते ही एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार के दौरान ही 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 323.91 अंक करीब 0.92 फीसदी फिसलकर 34,847.36 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक 0.81 फीसदी नीचे आकर 10,299.35 अंक पर पहुंचा। बजाज फाइनेंस में सबसे ज्यादा करीब चार फीसदी की गिरावट रही। इसके बाद एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और इन्फोसिस के शेयरों में भी गिरावट आई।

LEAVE A REPLY