राम नवमी 2 को , कन्या पूजन में दिखा ‘कोरोना’ का संकट

0
24

-धूमधाम से मनाई गई दुर्गा अष्टमी
-घरों में किया गया कन्या पूजन
-कन्याओं ने दिया 14 अप्रैल तक घरों में रहने का संदेश
ग्वालियर।अजयभारत न्यूज़
स्मार्ट सिटी ग्वालियर में दुर्गा अष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने घरों में कन्याओं का पूजन किया गया। इस अवसर पर कन्याओं को उपहार भेंट किए गए। वही कोरोना को देखते हुए सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया। शहर में लाॅकडाउन के चलते हुए मंदिर पूरी तरह से बंद है ।लोगों ने घरों में ही रहकर पूजा अर्चना के साथ हवं किया ,यह कर्म आज भी जारी रहेगा ।आज रामनवमी पर लाॅकडाउन के बावजूद श्रीराम जन्मोत्सव की धूम रहेगी। लोग घरों पर ही भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनायेंगे। चैत्र नवरात्र की नवमी पर घर-घर हवन पूजन, कन्या भोज के अलावा विविध धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न होंगे।
इस अवसर पर सामाजिक दूसरी का पालन करते हुए कन्याओं को आसपास के घरों में सबसे पहले हाथों को सैनिटाइजर से साफ किया गया उसके बाद अलग-अलग पूजन केवल घरों में किया गया। कोरोना संकट को देखते हुए ज्यादातर भक्तों ने अपने ही घरों में कन्याओं के पैर धोए , उसके बाद उनको मंगल तिलक लगाया गया, फिर चुन्नी बांधी । उसके बाद उनको हलवा, पूरी, चना, दक्षिणा रुमाल आदि भेंट किए गए।
कन्याओं ने कहा -कोरोना को हराना है
इस अवसर पर कन्याओं ने 14 अप्रैल तक घरों में रहने का संदेश दिया। कहा कि कोरोना को हराना है। इस अवसर पर कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टरों, सफाई कर्मियों, पुलिस कर्मियों आदि के लिए विशेष पूजा अर्चना की गई। साथ ही मकान मालिकों से आह्नान किया गया कि अपने घरों में रहने वाले गरीब मजदूरों और गरीब परिवारों के पढ़ने वाले बच्चों से एक माह का किराया न लें उनको बहुत पुण्य मिलेगा।
मंदिर रहे सूने
कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए 21 दिन के लोग डाउन के चलते अष्टमी के दिन शहर के सभी प्रसिद्ध देवी मंदिरों में भी अष्टमी को जहां भक्तों का मेला लगा रहता था वहां आज सन्नाटा नजर आया! माता के भक्तों ने शायद जीवन में पहली बार ऐसा नजारा देखा है जब अष्टमी के दिन उन्हें कन्या लांगुर भोज कराने के लिए छोटी बच्चियां तक नहीं मिली ! इस बार शहर की शीतला माता मंदिर अंचल की रतनगढ़ माता मंदिर और दतिया स्थित पीतांबरा माई के दरबार भी सूने नजर आ रहे हैं ! लॉक डाउन के चलते अष्टमी को लोग पूजन सामग्री के लिए भी परेशान नजर आए !

LEAVE A REPLY