जगदीश देवड़ा हो सकते हैं अगले विधानसभा अध्यक्ष!;राज्यपाल ने बनाया प्रोटेम स्पीकर, सीताशरण शर्मा भी दौड़ में शामिल

0
15

भोपाल । विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापित के इस्तीफे के बाद अब नए अध्यक्ष के लिए भाजपा विधायकों के नाम पर मंथन शुरू हो गया है। स्पीकर की दौड़ में वरिष्ठ विधायक जगदीश देवड़ा प्रवल दावेदार माने जाते हैं। हालांकि पूर्व स्पीकर सीताशरण शर्मा भी इस दौड़ में शामिल हैं। खबर है कि जातीय एवं क्षेत्रीय संतुलन को देखते हुए देवड़ा स्पीकर हो सकते हैं।
विधानसभा में दलीय स्थिति को देखकर यह माना जा रहा है कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। ऐसे में भाजपा किसी एक विधायक को उम्मीदवार बनाएगी जो वरिष्ठ होने के साथ सियासी समीकरण साध सकें। इसके लिए सभापति तालिका के वरिष्ठ सदस्य जगदीश देवड़ा का नाम सबसे आगे है। उल्लेखनीय है कि जगदीश देवड़ा को भाजपा पिछले साल डिप्टी स्पीकर का भी चुनाव लड़वा चुकी है। सदन में संख्या बल कम होने की वजह से देवड़ा डिप्टी स्पीकर का चुनाव हार गए थे। ऐसे में में यह संभावना जताई जा रही है कि भाजपा अब देवड़ा को भी स्पीकर बनाने की तैयारी में है। देवड़ा अनुसूचित वर्ग से आते हैं। स्पीकर बनाकर भाजपा अजा वर्ग को भी साध लेगी। भाजपा के वरिष्ठ सूत्रों ने बताया कि भाजपा हाईकमान ने हाल ही में वीडी शर्मा को प्रदेशाध्यक्ष बनाया है। इससे पहले गोपाल भार्गव नेता प्रतिपक्ष थे। साथ ही छह संभागीय संगठन मंत्रियों में से तीन संभागीय संगठन मंत्री ब्राह्मण हैं। ऐसे में भाजपा सीताशरण शर्मा को स्पीकर बनाने से पीछे हट सकती है। यही वजह है कि भाजपा जगदीश देवड़ा को स्पीकर बना सकती है। सूत्र बताते हैं कि देवड़ा स्पीकर नहीं बने तो उनका कैबिनेट मंत्री बनना तय है।
अभी प्रोटेम स्पीकर हैं देवड़ा
राज्यपाल लालजी टंडन ने वरिष्ठ विधायक जगदीश देवड़ा को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। देवड़ा सभापति तालिका में सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। विधानसभा का नया अध्यक्ष चुने जाने तक देवड़ा ही सामान्य कामकाज का संचालन करेंगे।

LEAVE A REPLY