कोरोना का कहर…ग्वालियर जिले में लगा कर्फ्यू, अंचल में दो लोग संक्रमित, आइसोलेशन में रखे गए

0
31

जिले में 25 मार्च रात्रि 12 बजे तक निषेधाज्ञा लागू ,कलेक्टर ने किए आदेश जारी
ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिला दण्डाधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आम जनों के स्वास्थ्य एवं लोक शांति बनाए रखने के उद्देश्य से दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 (3) में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिले में 24 मार्च को दोपहर 4 बजे से 25 मार्च को रात्रि 12 बजे तक के लिये निषेधाज्ञा लागू करने के आदेश जारी किए है।जानकारी के अनुसार,कोरोना वायरस ने ग्वालियर-चंबल अंचल में भी दस्तक दे दी है। ताजा मामला ग्वालियर और शिवपुरी जिले का है। जहां दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. एक युवक कुछ दिन पहले ही विदेश से वापस लौटा है। हालांकि दोनों के सैंपल एक बार फिर जांच के लिए भेजे गए हैं।
जिला दण्डाधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि उक्त आदेश के लागू होने पर ग्वालियर जिले के किसी भी व्यक्ति का घर से निकलना प्रतिबंधित रहेगा तथा सभी व्यक्ति अपने-अपने घरों पर ही रहेंगे। जिले की सभी सीमाओं को सील करते हुए किसी भी माध्यम सड़क, रेल एवं हवाई मार्ग से जिले की सीमा में बाहरी लोगों का आगमन प्रतिबंधित किया जाता है। इसके साथ ही जिले के निवासियों को जिले की सीमा के बाहर जाना पूर्णत: प्रतिबंधित किया जाता है। जिले के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय, अशासकीय कार्यालय जिसमें केन्द्रीय संस्थायें भी शामिल हैं सहित समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का संचालन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
उन्होंने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट किया है कि समस्त लोक परिवहन सेवायें, निजी बसें, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा एवं अंतर जिला बस – रेल सेवा का संचालन प्रतिबंधित रहेगा। समस्त धार्मिक स्थानों को बंद किया जाता है। धार्मिक स्थल न खुलेंगे, न ही उसमें किसी को प्रवेश दिया जायेगा। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अत्यावश्यक सेवाओं के लिये तथा उनमें वर्णित समय-सीमा में ही घर का एक व्यक्ति ही घर के बाहर निकल सकेगा तथा कार्योपरांत तत्काल घर में प्रवेश करेगा।
—————————————————-
निम्नलिखित परिस्थितियों में शिथिलता रहेगी
मेडीकल दुकान, हॉस्पिटल इससे मुक्त रहेंगे। ग्वालियर जिले के नगर निगम क्षेत्र में कलेक्टर कार्यालय के पास ओहदपुर स्थित वैश्य एवं मुखर्जी पेट्रोल पम्प तथा पुलिस वेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे। शेष पेट्रोल पम्प पूर्णत: बंद रहेंगे। अतिविशिष्ट परिस्थितियों में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम अनुमति प्रदान करेंगे ।
————————————————————
मीडिया के लिये अपना पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा
जिला दण्डाधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जारी आदेश में स्पष्ट किया है कि इलेक्ट्रोनिक मीडिया एवं प्रिंट मीडिया से संबंधित सेवायें उक्त निषेधाज्ञा से मुक्त होंगीं। मीडिया के साथियों को उनके संस्थान से जारी अपना मीडिया परिचय पत्र साथ रखना अनिवार्य होगा। उक्त आदेश 25 मार्च की रात्रि 12 बजे तक प्रभावशील रहेगा। उक्त आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 व अन्य दण्डात्मक प्रावधानों के तहत दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।
———————————-
जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी
कोरोना वायरस के खतरे के दौरान मेडिकल और किराना सहित जरूरी सेवाएं बहाल रहेंगी, लेकिन सभी लोक परिवहन सेवाएं- जैसे कि बस, ट्रेन, टैक्सी, ऑटोरिक्शा आदि के परिचालन पर पाबंदी रहेगी। इससे पहले ग्वालियर जिले में चल रहे सभी निर्माण कार्यों पर भी तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गई थी। साथ ही सभी धार्मिक स्थल बंद करने के आदेश भी दिए जा चुके हैं।
——————————
सरकारी दफ्तर भी बंद
ग्वालियर में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर ली है। प्रशासन ने जिले में बड़ी संख्या में पुलिस जवानों को तैनात किया है। इससे पहले जिले के सभी शासकीय और अशासकीय कार्यालय समेत अन्य दफ्तर भी बंद करने का आदेश जारी हुआ था। साथ ही व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी बंद करने का आदेश जारी है।
———————————————-
जरूरी काम हो तभी घर से निकलें
आम लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने कई अन्य निर्देश भी जारी किए हैं। कलेक्टर के आदेश में कहा गया है कि इस वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी लोग अपने घर पर ही रहें। ज्यादा जरूरी काम हो, तभी घर से बाहर निकलें।

LEAVE A REPLY