Navratri: जानें नवरात्रि में किस दिन कौन से रंग का कपड़ा पहनने से माता रानी होती हैं प्रसन्न

0
33

नई दिल्ली:आदि शक्ति की आराधना के पर्व बासंतिक नवरात्र की शुरुआत 25 मार्च 2020 दिन बुधवार से हो रही है। हिंदू धर्म में चैत्र माह की शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले नवरात्रि का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है। इस दौरान पड़ने वाले नवरात्रों में माता के भक्त पूरे नौ दिनों तक माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना करके उन्हे प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन नौ दिनों में माता दुर्गा के नौ रंग निर्धारित होते हैं। माता के भक्त नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद शुभ मानते हैं। इन नौ दिनों में अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर माता की भक्ति करने का अलग महत्व बताया जाता है। आइए जानते हैं किस दिन किस रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना करने से मां अपने भक्तों की सभी इच्छाओं को पूरा करती हैं।
मां शैलपुत्री-
पहला दिन माता शैलपुत्री का माना जाता है। इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है। लाल रंग में प्रेम का रंग माना जाता है।
मां ब्रह्माचारिणी –
नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्माचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए।
मां चंद्रघंटा-
नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन पीले रंग का कपड़ा पहना जाता है। पीले रंग से लोगों को ऊर्जा मिलती है। वहीं, पीला रंग में अलग तरह की चमक होती है।
मां कुष्मांडा-
नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा देवी की पूजा की जाती है। इस दिन ऑरेंज कलर के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।
स्कंद माता-
नवरात्र के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस दिन ग्रे रंग का कपड़ा पहना जाता है। इस कलर का कपड़ा पहनने से आप खुद को एनर्जी से भरा महसूस करते हो।
मां कात्यनीदेवी –
नवरात्र के छठे दिन मां कात्यनीदेवी की पूजा की जाती है। इस दिन नारंगी रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। इस रंग का कपड़ा पहनने से वातावरण में सकारात्मकता फैलती है और आप खुद को फ्री फील करते हो।
मां कालरात्रि-
नवरात्र के 7वें दिन कालरात्रि की पूजा होती है। इस दिन कहा जाता है कि नीला रंग पहनना शुभ होता है।
महागौरी –
नवरात्र के 8वें दिन महागौरी की पूजा होती है। इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ होता है। इस दिन आप गुलाबी रंग के कपड़े पहन कर ही पूजा करें।
मां सिद्धीदात्री-
नवरात्र के 9वें दिन मां सिद्दात्री की पूजा की जाती है। इस दिन बैंगनी या पर्पल कलर के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है। इस रंग के कपड़े पहनकर ही मां की पूजा करें और कन्याओं को प्रसाद खिलाएं।

LEAVE A REPLY