कोरोना से लड़ाई…केवल जरुरी सामान लेने ही बाज़ार जा रहे लोग

0
25

ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
एक तरफ पहले से ही देशभर में आर्थिक मंदी छाई थी और अब कोरोना के खौफ के चलते बाजार में ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। यहां तक कि नवरात्र शुरू होने में अब मात्र चार दिन शेष रह गए हैं, फिर भी बाजार से खरीददार गायब हैं। व्यापारी हाथ पर हाथ धरे ग्राहकों के इंतजार में बैठे रहते हैं। इस तरह की स्थिति किराना दुकानदारों की ही नहीं बल्कि सर्राफा, इलेक्ट्रोनिक्स और ऑटो मोबाइल पार्टस से जुड़ कारोबारियों की भी है। जो सामान बहुत जरुरी है उसे ही लेने ही बाज़ार जा रहे हैं लोग।
ठाठीपुर के किराना व्यापारी अनिल गुप्ता का कहना है इस बार चैत्र नवरात्र से पूर्व ही सन्नाटा पसरा हुआ है। ऊपर से कोरोना वायरस के कारण बाजार में ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। व्यापारियों को खाली बैठने को मजबूर होना पड़ रहा है। इक्का दुक्का ग्राहक ही जरूरी सामान लेने के लिए बाजार में आ रहे हैं। गुप्ता का कहना है कि नवरात्र पर कोरोना वायरस के कारण काफी असर पर पड़ रहा है। देखा जाए तो बाजार में मात्र 25 प्रतिशत का ही व्यापार हो पा रहा है। वही संजय पाल ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण व्यापार पर असर तो पड़ा है लेकिन त्यौहार केवल एक दिन के होकर रह गए हैं।इतना ही नहीं कोरोना वायरस के मद्देनजर मुख्य बाजार और सड़कें भी सूनी हो रही हैं। लोग घरों में ही कैद हैं और जरूरी काम से ही सड़कों पर निकल रहे है।
पुलिसकर्मियों को उपलब्ध कराएं हैंड सेनिटाइजर और मास्क
ग्वालियर। कोरोना वायरस को लेकर देश भर में अलर्ट है। जिसके चलते हर नागरिक को सुरक्षा देने वाले पुलिसकर्मियों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए कमर कस ली है। इसके लिए ग्वालियर आईजी राजा बाबू ने अपने जोन के सभी पुलिस अधीक्षकों को बचाव के तरीकों का पालन कराने के निर्देश दिए हैं।इसके लिए सभी पेट्रोलिंग वाहनों में हैंड सेनिटाइजर रखवा दिए गए हैं। साथ ही चेहरे को कवर करने के लिए निर्देशित किया गया है। वहीं पुलिसकर्मियों को खुद जागरूक रहने और लोगों को भी जागरुक करने के लिए कहा गया है। आईजी का मानना है कि सभी पुलिसकर्मी सीधे पब्लिक से जुड़े रहते हैं। ऐसे में सभी आम लोगों को भी इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेंगे तो इसके सार्थक परिणाम तेजी से सामने आएंगे।
————————————- और इधर ————————
सब्जी और फलों के दाम बढ़े
ग्वालियर। कोरोना वायरस को लेकर लोग डरे हुए है। देश में हर दिन बढ़ते मरीजों की संख्या को देख लोगों में डर है। लोग को डर है कि दूसरे देशों की तरह कोरोना वायरस के कारण सिटी लॉकडाउन की स्थिती बन सकती है। जमाखोरों ने इसका फायदा उठाकर जरूरी सामान दबाना शुरू कर दिया है। जिसके चलते बाजार में सब्जी और फलों की कीमतों में आग लग गई है। रोजाना कोरोना वायरस की आड़ में अफवाल फैलाकर लोगों को भयभीत किया जा रहा और इन अफवाह के चलते सब्जियां सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं के दाम बढ़ाकर जमाखोर अपनी पूंजी में इजाफा करने में जुट गये है। इसको लेकर खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह को सूचना तंत्र विकसित करते हुए जमाखोरों के खिलाफ छापेमार कार्रवाई करने के लिए कहा है। स्टॉक की नियमित जांच करने के साथ गड़बड़ी मिलने पर कठोर कार्रवाई करने और इसकी जानकारी संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण को देने के लिए कहा है। इसके अलावा मास्क और हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता जनता के लिए हो ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। यह भी कहा गया है कि इनकी कीमत और गुणवत्ता पर नियंत्रण रखा जाए। प्रमुख सचिव ने आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के संशोधित प्रावधान तथा चोर बाजारी निवारण और आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम, 1980 के प्रावधान का कड़ाई से पालन कराने के लिए कहा है।
जेयू की सारी परीक्षाएं स्थगित, हॉस्टल होंगे खाली
ग्वालियर। कोरोना वायरस के खतरे के चलते उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार जीवाजी विश्वविद्यालय और केआरजी ऑटोनोमस कॉलेज की सारी परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं। हॉस्टलों रह रहे बाहरी छात्र-छात्राओं कहा गया है कि वे अब अपने घर चले जाएं। परीक्षाओं का नया टाइम-टेबल जारी हो,तभी घर से वापस आएं।
जेलों में 31 मार्च तक मुलाकात प्रतिबंधित
ग्वालियर। कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से बचाव हेतु केन्द्रीय जेल एवं सर्किल जिला जेल एवं उप जेलों में 21 मार्च से 31 मार्च तक कैदियों के परिजनों से मुलाकात को प्रतिबंधित किया गया है। केन्द्रीय जेल ग्वालियर के जेल अधीक्षक मनोज साहू ने बताया कि कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से कैदियों के बचाव हेतु केन्द्रीय जेल ग्वालियर एवं सर्किल की जिला जेल दतिया, मुरैना, भिण्ड, सब जेल विजयपुर, अम्बाह, जौरा, सबलगढ़, मेहगांव, लहार, गोहद, डबरा और सेवढ़ा की जेलों में 21 मार्च से 31 मार्च 2020 तक कैदियों से उनके परिजनों की मुलाकात को प्रतिबंधित कर दिया गया है।
कमिश्नर की अपील
ग्वालियर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए नगर निगम प्रशासक एवं सम्भागीय आयुक्त एमबी ओझा ने आम नागरिकों से अपील की है। कि कोरोना वायरस का संक्रमण देशभर विभिन्न शहरों में तेजी से फैल रहा है। इससे बचाव ही इसकी रोकथाम का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। इसी के चलते सभी नागरिकों को यदि आवश्यकता न हो तो घर से बाहर न निकलें न ही किसी भीडभाड वाले क्षेत्र में जायें तथा यदि किसी भी प्रकार की खांसी आदि की कोई समस्या है। तो मुह पर मास्क बांधकर रखें तथा अन्य लोगों से दूरी बनाये रखें।

LEAVE A REPLY