मुखबिर तंत्र को और अधिक मजबूत करने की जरुरत

0
18

– पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने की अपराधों की समीक्षा
ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय ग्वालियर सभागार में ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों की बैठक लेकर लंबित अपराधों की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर मध्य पंकज पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर पश्चिम सत्येन्द्र सिंह तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर पूर्व श्रीमती सुमन गुर्जर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुरेन्द्र गौर सहित समस्त नगर पुलिस अधीक्षक एवं एसडीओपीगण उपस्थित रहे।
बैठक में एसपी ग्वालियर ने जिले में लंबित अपराधों की थानावार समीक्षा की, उन्होने राजपत्रित अधिकारियों को लंबित अपराधों की समीक्षा कर समय-सीमा में उनका निराकरण कराने की हिदायत दी और कहा कि प्रति सप्ताह सभी राजपत्रित अधिकारीगण अपने-अपने सर्किल की बैठक लेकर महिला संबंधी एवं गंभीर अपराधों का समय-सीमा में निकाल कराने का प्रयास करें। एसपी ग्वालियर ने समस्त राजपत्रित अधिकारियों को निर्देशित किया कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना केवल महिला पुलिस अधिकारी से ही कराई जावे।
बैठक में एसपी ग्वालियर ने उपस्थित राजपत्रित अधिकारियों को लंबित प्रकरणों की समीक्षा करने के भी निर्देश दिये और कहा कि वह लंबित गंभीर अपराधों की भी समीक्षा कर विवेचकों को दिशा निर्देश दें और यह भी देखे कि कोई भी प्रकरण अनावश्यक लंबित तो नहीं रखा गया है। क्योंकि प्रकरण को अनावश्यक लंबित रखने से फरियादी को त्वरित न्याय नहीं मिल पाता है। गंभीर अपराधों में वांछित अपराधियों के खिलाफ जिला बदर, एनएसए व प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश भी एसपी ग्वालियर द्वारा राजपत्रित अधिकारियों को दिये गये और कहा कि समस्त राजपत्रित अधिकारीगण यह भी ध्यान रखें कि गंभीर अपराधों की कायमी व विवेचना थाना प्रभारी स्वयं करें। उन्होने यह भी कहा कि आज की परिस्थिति को देखते हुए पुलिस को भी विवेचना का स्तर सुधारने की आवश्यकता है।
डीएनए लैब जल्द शुरू होगी
अपराधों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु मुखबिर तंत्र को और अधिक प्रभावी रूप विकसित करने के निर्देश भी दिये। बैठक में एसपी ग्वालियर ने लंबित सीएम हेल्पलाईन व लंबित शिकायती आवेदन पत्रों की समीक्षा कर समस्त राजपत्रित अधिकारियों को तत्काल निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। ग्वालियर में स्थापित होने वाली डीएनए लैब के संबंध में एसपी ग्वालियर ने आरएफएसएल ग्वालियर के संयुक्त निदेशक एस.पी.शर्मा से जानकारी प्राप्त की और डीएनए लैब को शीघ्र प्रारम्भ कराने के निर्देश भी दिये। डीएनए लैब ग्वालियर में प्रारम्भ होने से पुलिस को रिपोर्ट प्राप्त होने में बिलम्ब नही होगा।
ड्रग विनिष्टीकरण पर जोर
पुलिस अधीक्षक ग्वालियर के निर्देशानुसार बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर मध्य पंकज पाण्डेय ने उपस्थित राजपत्रित अधिकारियों को पावर प्वांइट प्रजेन्टेशन के माध्यम से ड्रग विनिष्टीकरण प्रक्रिया से अवगत कराया। जिसमें जप्त मादक पदार्थ के दुरूपयोग को रोकने हेतु प्रि-ट्रायल ड्रग डिस्पोजल की प्रक्रिया हेतु प्रावधानित किया गया है। साथ ही उनको बताया गया कि जप्त किये गये मादक पदार्थों को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की सहायता से बिधिवत जप्त कर माननीय न्यायालय के आदेशानुसार विनिष्टीरकण कराया जा सकता है। बैठक में उन्होने जप्त मादक पदार्थ की सैम्पलिंग का तरीका, विनिष्टीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज की जानकारी भी दी। शीघ्र ही जिलाधीश कार्यालय ग्वालियर सभागार में ग्वालियर जिले के समस्त कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की बैठक लेकर ड्रग विनिष्टीकरण प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा, जिससे जप्त मादक पदार्थों का शीघ्रता से निराकरण किया जा सके।

LEAVE A REPLY