जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने की घोषणा…हर पंचायत में एक पटवारी को नियुक्त करेगी सरकार,पटवारी की 4000 भर्तियां निकालेगी सरकार

0
12

-2017 में हुई पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया को भी जल्द पूरा किया जाएगा
भोपाल। मप्र में लोगों की सहुलियतों को देखते हुए सरकार अब हर पंचायत में एक पटवारी नियुक्त करेगी। यह जानकार प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने दते हुए कहा कि सरकार जल्द ही पटवारियों की नई भर्ती प्रक्रिया की तैयारी में है। शर्मा शुक्रवार को मीडिया से चर्चा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि राज्य की हर पंचायत में अब पटवारी होगा। इसके लिए जल्द ही नई 4000 भर्तियां निकाली जाएंगी। इसके साथ ही पीसी शर्मा ने बताया कि 2017 में हुई पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया को भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
दरअसल पूरे प्रदेश में 19000 पटवारियों के पद स्वीकृत हैं जबकि 22695 ग्राम पंचायत। इस खाली स्थान को भरने के लिए 4000 पटवारियों के पद और आ सकते हैं। ये प्रस्ताव पहले मंत्री परिषद और उसके बाद वित्त विभाग को जाएगा। उसके बाद मंजूरी मिलने पर भर्ती के लिए यह पद पीईबी को सौंपी जाएंगे जिसे परीक्षाओं के आयोजन में 6 माह का समय लग सकता है। इसके बाद पटवारियों की भर्ती की जाएगी। हालाकि पिछली सरकार ने 9235 पदों की भर्ती परीक्षा 2017 में की थी जिसकी 11वीं काउंसिल 18 फरवरी को होनी है। इसमें भी कई विसंगतियां सामने आ रही है। क्योंकि हर बार काउंसलिंग से पहले नियुक्ति ले चुके पटवारियों को अपग्रेडेशन का मौका दिया गया है। जबकि यह प्रक्रिया पूरी नहीं होनी चाहिए थी। सरकार का मानना है कि हर ग्राम पंचायत में अगर पटवारी की नियुक्ति हो जाती है तो राजस्व समस्याऐ ऑन द स्पॉट निपटाने में बड़ी मदद मिलेगी।
वही मंत्री पीसी शर्मा ने आइफा के आयोजन को लेकर कहा कि आइफा प्रदेश को दुनिया में अलग पहचान दिलाएगा। प्रदेश के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग की जाएगी। औद्योगिक संस्थानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराएगी इस पर सरकार काम कर रही है। औद्योगिक संस्थानों को अब सस्ती बिजली भी उपलब्ध कराई जाएगी, इस पर सरकार काम कर रही है। मंत्री ने दिल्ली में हुई सीएम कमलनाथ की राउंड टेबल कांफ्रेंस को लेकर कहा कि जल्द से जल्द प्रदेश में और रोजगार के साधन बढ़ेंगे।

LEAVE A REPLY