वेलेंटाइन डे …कुछ यूं होगा मोहब्बत का इजहार

0
50

-उपहारों से सजे बाजार,पर्सनलाइज्ड गिफ्ट की सबसे ज्यादा डिमांड
ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
प्रेम के प्रतीक माने जाने वाले वेलेंटाइन डे मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बाजारों में इससे जुड़े उपहारों की मांग बढ़ गई है। हालांकि सोशल मीडिया का चलन बढ़ने से कार्ड आदि की बिक्री पहले से कम हो गई है। दुकानदारों ने वेलेंटाइन डे के लिए टेडी बियर, बुके आदि प्रेम के प्रतीक कई तरह के गिफ्ट बिक्री के लिए मंगाए हैं। वैलेंटाइन डे पर शुभकामनाएं देने के लिए अब कार्ड से अधिक ऑनलाइन संदेशों का चलन बढ़ा है।
प्रेम के इजहार का अवसर माने जाने वाले नवदपंती व वैवाहिक सूत्र में बंधने जा रहे युगल में इसके प्रति विशेष आकर्षण देखा जा रहा है। वेलेंटाइन वीक में मार्केट में नए-नए गिफ्ट आए हैं। इनमें मुख्य रूप से क्रिस्टन गोल्डन रोज, रिकॉर्डिंग रोज, क्रिस्टल स्वॉल कपल, रेडियम घोड़ा बग्गी, कपल किचन, ब्लास्ट कार्ड, लीप चॉकलेट, टेडी वीथ मग हार्ट, आई लव यू चॉकलेट सहित कई तरह के गिफ्ट बिक रहे हैं। कार्ड, कॉफी मग या फोटो फ्रेम आदि के माध्यम से लोग अपनी भावनाओं का इजहार करना चाह रहे हैं।
इसके लिए मार्केट में पर्सनलाइज्ड गिफ्ट तैयार करवा रहे हैं। इसमें अपना नाम लिखवा कर यादगार बना रहे हैं। मार्केट में गिफ्ट आइटम की दुकान पर हैंडमेड बॉक्स कार्ड आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। यह कार्ड मार्केट में नया आया है। इसमें कार्ड के कई फोल्डर हैं। इसमें अपना पसंदीदा गिफ्ट पैक करवा कर भी दे सकते हैं। इसकी बिक्री ज्यादा हो रही है। इधर कुछ संगठनों के वेलेंटाइन डे के विरोध को देखते हुए पुलिस-प्रशासन भी सतर्कता बरत रहे है। शहर के मॉल्स और गार्डन्स में अतिरिक्त पुलिस तैनात करने के निर्देश दिए गए है।
17 साल से यादगार के रूप में है सौरभ-मोनिका की तस्वीर
GWL-SOURAV V-DAY BOXग्वालियर। भारत पेट्रोलियम के प्रबंधक सौरभ जैन और उनकी पत्नी मोनिका जैन की 2003 में छपी एक तस्वीर आज भी वेलेंटाइन डे पर यादगार तोहफा के रूप में है। उनकी यह तस्वीर काउंट द रोजेज इन हार्ट को मलेशिया के एक मॉल में 12 फरवरी 2003 को एक फोटोग्राफर ने कैमरे में कैद किया था। उसकेे बाद फोटोग्राफर की यह तस्वीर दुनियां भर के समाचार पत्रों सहित कई वेबसाइटों की सुर्खियां बनी हुई है।
हुआ यूं कि सौरभ अपनी पत्नी मोनिका के साथ हनीमून मनाने मलेशिया गये थे। यह जोडा एक मॉल में गुलाब के फूलों से बने एक विशाल हार्ट को निहार रहा था , जो कि वेलेंटाइन डे पर एक प्रतियोगिता काउंट द रोजेज इन हार्ट में इस्तेमाल होना था। वहां मौजूद चायनीज रिपोर्टर ने इस जोडे से इनकी कुछ तस्वीरें खींचने की इजाजत मांगी और इनके गुलाब गिनते हुए कई फोटो लिये। रिपोर्टर इनका ईमेल आईडी लेकर चला गया। 14 फरवरी 2003 को जब यह जोडा सिंगापुर पहुंचा और अपने घर फोन लगाया तो घर वालों ने बताया कि तुम दोनों की तस्वीर यहां के समाचार पत्रों में छपी है। इस खबर ने जोडे को रोमांचित कर दिया। तब से लेकर अब तक हर वर्ष देश और विदेश के अधिकतर समाचार पत्रों में उनकी यह तस्वीर अलग अलग शीर्षकों के साथ छपती ही जा रही है। समाचार पत्रों के साथ ही तस्वीर इंटरनेट पर भी देश विदेश में प्रकाशित हो रही है। हर साल वेलेंटाइन डे पर समाचार पत्र उनकी तस्वीर को छाप कर उनकी यादें ताजा कर देते हैं। यह जोडा कहता है कि प्यार को इसी प्रकार से यादगार रखेंगे। यह तस्वीर भी उनके प्यार को मजबूत करती है। ग्वालियर वासियों के लिए यह फक्र की बात है। मोनिका इन दिनों योग का प्रशिक्षण दे रहीं हैं। और अपने को फिट रखती हैं।

LEAVE A REPLY