पहली बार आ रही मेमोग्राफी मोबाईल वैन, कैंसर शिविर में तुरंत होगी महिलाओं की जांच

0
23

-पहली बार आ रही मेमोग्राफी मोबाईल वैन
-कैंसर शिविर में तुरंत होगी महिलाओं की जांच
बैतूल। स्व.श्रीमती मधुलिका अग्रवाल स्मृति नि:शुल्क कैंसर जांच, उपचार एवं जागरूकता शिविर में 15 फरवरी को न्यू बैतूल स्कूल परिसर में आयोजित होने वाले शिविर में पहली बार देश की एक मात्र मेमोग्राफी मशीनयुक्त मोबाईल वैन आ रही है। यह लगभग 40 फीट लम्बी विशेष तौर पर बनाई गई बस है जिसके साथ मेमोग्राफी टेस्ट करने वाले डॉक्टर एवं सहायकों की टीम साथ चलती है।

मुम्बई की समाजसेवी संस्था एवं सेवाग्राम अस्पताल वर्धा के सहयोग से यह मोबाईल वैन देश भर में अपनी सेवाएं दे रही है। संतुलन एवं नेल्सन हास्पीटल नागपुर द्वारा किए गए विशेष प्रयासों से यह बस बैतूल की उन माताओं एवं बहनों की जांच के लिए सहायक होगी जिनको ब्रेस्ट में किसी भी तरह की गठन या दर्द है।
भारत में सबसे ज्यादा महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत आमतौर पर देखी जाती है। और इसके शुरूआती लक्षण महिलाएं समझ नहीं पाती है जिसके कारण यह बीमारी बड़ा रूप ले लेती है और प्राणघातक भी साबित होती है। कैंसर शिविर में ऐसी महिलाओं की खास तौर पर जांच का इंतजाम किया गया है ताकि उन्हें तत्काल बीमारी के लक्षण पता चल जाएं और अगर यह बीमारी फस्ट या सेकंड स्टेज पर पता चलती है तो इसका इलाज संभव है अन्यथा यह प्राणघातक सिद्ध होती है।
इस विशेष बस में मेमोग्राफी मशीन लगी हुई है जिसके द्वारा अत्यधिक खर्चीला मेमोग्राफी टेस्ट नि:शुल्क किया जाएगा जिससे मरीज एवं उसके परिजनों का भोपाल या नागपुर जैसे शहरों में जाकर इस टेस्ट को करवाने का खर्च एवं समय दोनों की बचत होगी एवं समय रहते उचित उपचार भी किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY