राहुल गांधी का बीजेपी पर तंज, स्मृति ईरानी की पुरानी तस्वीर शेयर कर कहा- LPG की बढ़ी कीमतें वापस ली जाएं

0
20

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर बीजेपी पर तंज कसते हुए स्मृति ईरानी और कुछ अन्य भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन की एक पुरानी तस्वीर शेयर की और कहा कि बढ़े हुए दाम वापस होने चाहिए. उन्होंने ट्विटर पर जो तस्वीर शेयर की है उसमें स्मृति और बीजेपी के कुछ अन्य नेता और कार्यकर्ता पहले की यूपीए सरकार के खिलाफ एलपीजी सिलेंडर लेकर बैठे नजर आ रहे हैं.
राहुल गांधी ने तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं भाजपा के इन सदस्यों से सहमत हूं क्योंकि वे एलपीजी सिलेंडर में 150 रुपये की बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं.’’ दरअसल, रसोई गैस की कीमतों में बुधवार को 144.5 रुपये प्रति सिलेंडर की भारी-भरकम वृद्धि की गयी. सरकारी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी.
हालांकि सरकार ने रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाकर लगभग दोगुनी कर दी है. इससे सब्सिडी वाले सिलेंडर के उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ नहीं पड़ेगा. कंपनियों ने कहा कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत पहले के 714 रुपये से बढ़ाकर 858.50 रुपये कर दी गयी है.
2019 के सिंतबर महीने से अबतक आयल कंपनियों ने छठी बार कूकिंग गैस के दाम में इजाफा किया है. पिछली बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 2020 के जनवरी महीने में बढ़ाया गया था. एलपीजी सिलेंडर की दरें हर महीने की पहली तारीख को निर्धारित की जाती हैं. दरों का निर्धारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन और विदेशी मुद्रा के उतार चढ़ाव को देखते हुए किया जाता है. सरकार उपभोक्ताओं को 12 सिलेंडर तक ही सब्सिडी देती है. उसके बाद उन्हें बाजार दर से खाना बनाने के लिए ईंधन खरीदना पड़ता है.

LEAVE A REPLY