अरविंद केजरीवाल ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजा प्रस्ताव

0
17

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है. केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को प्रस्ताव भेजा है. इससे पहले आज केजरीवाल ने नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बुधवार सुबह अपने आधिकारिक आवास पर बैठक की. विधायकों ने उन्हें विधायक दल का नेता भी चुना. सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए यह औपचारिकता आवश्यक होती है.
उपराज्यपाल अनिल बैजल को औपचारिक रूप से केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुने के बारे में अवगत कराया है. अब इसके बाद उपराज्यपाल केंद्रीय गृह मंत्रालय के माध्यम से राष्ट्रपति को इसकी सूचना देंगे और बताएंगे कि आप ने बहुमत हासिल किया है. राष्ट्रपति विधायक दल के नेता को मुख्यमंत्री के तौर पर नियुक्ति वाली अधिसूचना जारी करेंगे. राज्यों में राज्यपाल मुख्यमंत्री की नियुक्ति करते हैं.
बुधवार सुबह केजरीवाल ने उपराज्यपाल से भी मुलाकात की. एक अधिकारी ने बताया कि बैठक करीब 15 मिनट चली. अधिकारियों ने बताया, ‘‘केजरीवाल और उपराज्यपाल के बीच हुई बैठक में उन्होंने नयी सरकार के गठन को लेकर उपराज्यपाल से चर्चा की.’’
अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में नहीं होगा कोई बदलाव- सूत्र
आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को लगातार तीसरी बार दिल्ली मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में कोई बदलाव नहीं होगा. यानी पुराने चेहरे ही दोबारा मंत्री पद की शपथ लेंगे. यानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के अलावा मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम शपथ लेंगे. ये सभी विधायक पिछली सरकार में मंत्री थे.
रामलीला मैदान में होगा शपथ ग्रहण समारोह
शपथ ग्रहण कार्यक्रम दिल्ली के रामलीला मैदान में 16 फरवरी को सुबह 10 बजे से शुरू होगा. केजरीवाल के साथ ही सभी मंत्री भी शपथ लेंगे. पार्टी से जुड़े सूत्रों ने ये भी बताया कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम में दिल्ली के बाहर के नेताओं को न्योता नहीं भेजा जाएगा.

LEAVE A REPLY