MP में जारी शीतलहर, कंपकपाते रहे लोग;प्रदेश के कई शहरों में रहा कोल्ड डे

0
15

भोपाल । प्रदेश में शीतलहर का दौर जारी है। कई शहरों में लगातार तापमान कम होता जा रहा है। सोमवार सुबह भी ठंडी हवाओं और तापमान गिरने से लोग कंपकपाते रहे। उधर रविवार को उत्तर-पश्चिमी बर्फीली हवा के कारण मध्य प्रदेश के इंदौर, बैतूल छिंदवाड़ा समेत कई शहरों में कोल्ड-डे रहा। वहीं, शिवपुरी में सीवियर कोल्ड डे रहा।

जबकि राजधानी भोपाल समेत कुछ शहरों में कोल्ड-डे जैसे हालात रहे। इन शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से. से नीचे रहा। अधिकतम तापमान भी सामान्य से 2 से 3 डिग्री से. तक कम रहा। धूप के बावजूद ठंड महसूस की गई। वहीं रीवा, जबलपुर, सिवनी, सागर, बैतूल, धार, खरगौन जिले में शीतलहर का प्रभाव रहा। इन जिलों में 14 से 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चली। ऊपरी स्तर पर हवा की गति और अधिक थी। इन शहरों में लोग सुबह व शाम के समय ठंड से कंपकपाते रहे। हालांकि दोपहर में धूप से राहत भी महसूस की गई। बैतूल, रीवा और रायसेन में तो न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से. तक पहुंच गया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। राजस्थान की तरफ से आ रही उत्तरपश्चिमी सर्द हवाओं ने भोपाल के वातावरण में रविवार को ठंडक बढ़ा दी। सुबह व शाम को अधिक ठंड महसूस की गई।
भोपाल में कोल्ड-डे की स्थिति रही। न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री से 8.1 डिग्रीसे. पर पहुंच गया। इसमें 2.1 डिग्रीसे. की गिरावट आई है। धूप के कारण अधिकतम तापमान 22.3 डिग्रीसे. से बढ़कर 23.1 डिग्रीसे. पहुंच गया। राजधानीवासियों को रविवार को तेज सर्दी का सामना करना पड़ा। शनिवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में मामूली बढ़त हुई। लेकिन बहुत ज्यादा राहत नहीं मिल मिली। दिन में भी लोग सर्दी से बचने के लिए धूप का आनंद लेते नजर आए। शाम 4 बजे के बाद से फिर हवा की रफ्तार बढ़ी और ठंड का एहसास अधिक होने लगा। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कोई सिस्टम नहीं है और मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन उत्तर-पश्चिमी सर्द हवाओं का असर बना रहेगा। हवा की रफ्तार भी बढ़ सकती है। ऐसा हुआ तो ठंड का असर बढ़ेगा, लेकिन यह ज्यादा समय तक अस्थाई नहीं रहेगी। मंगलवार से राहत मिलना शुरू हो जाएगी। न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगेगी। इंदौर में सोमवार सुबह भी ठंड का कहर जारी रहा, सर्द हवाओं से लोग ठिठुरते रहे। इसके पहले रविवार के दिन धूप भी निकली और आसमान भी साफ रहा था, इसके बाद तेज हवाओं ने शहर में तेज ठंडक का अहसास करवाया। इंदौर में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 22.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री रहा जो कि सामान्य रहा। मौसमविदों के मुताबिक सोमवार से शहर के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी। इंदौर में इस सीजन में पहली बार रविवार को कोल्ड डे रहा, जबकि जनवरी माह में तीन दिन सीवियर कोल्ड और दो दिन कोल्ड डे की स्थिति बनी थी।

LEAVE A REPLY