शीतलहर की चपेट में मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने कहा- अभी और बढ़ेगी ठंड

0
6

भोपाल: शनिवार को प्रदेश की सबसे सर्द रात बैतूल में दर्ज हुई है. यहां तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 4.8 डिग्री दर्ज किया गया है. भोपाल में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज किया गया है जो कि सामान्य से 3 डिग्री कम है. इसके अलावा ग्वालियर में 10, जबलपुर में 10, इंदौर में 9, उज्जैन में 7.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. भोपाल, ग्वालियर, खजुराहो, शाहजहांपुर, राजगढ़, उज्जैन और रतलाम में कोहरे का असर दिखाई दिया है. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 से 9 जनवरी के बीच में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.
कोहरे में डूबी राजधानी
राजधानी भोपाल समेत ग्वालियर, खजुराहो, शाजापुर, राजगढ़, उज्जैन और रतलाम में कोहरे का असर दिखाई दिया है. कई जगहों पर घना और कई जगहों पर हलका कोहरा रहा. सुबह विजिबिलिटी भी कम रही है. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 से 9 जनवरी के बीच में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. विभाग के मुताबिक प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी प्रदेश में बारिश के आसार हैं. बारिश के बाद ठंड फिर अपना असर दिखाएगी.
प्रदेश में और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के वैज्ञानिक उदय सरवटे के मुताबिक प्रदेश में ठंड फिलहाल जारी रहेगी और अगले 2-3 दिनों तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी. पारे के और नीचे जाने के आसार हैं. उत्तर भारत से आ रही हवाओं के कारण लोगों को सर्द हवाओं का सामना करना पड़ेगा और बारिश के बाद फिर से ठंड अपना असर दिखाएगी.
सर्द हवाओं की चपेट में है प्रदेश
कोहरे के चलते उत्तर भारत से होकर प्रदेश से गुजरने वाली ट्रेनों पर भी कोहरे का असर दिखाई दिया है. उत्तर भारत से चलने वाली ज्यादातर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई घंटों की देरी से चल रही हैं, इसके कारण यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस सीजन का सबसे सर्द दिन भोपाल में दर्ज किया गया है. शनिवार को भोपाल में अधिकतम तापमान पहली बार 17 डिग्री पर पहुंचा, जो सामान्य से 7.2 डिग्री कम था. बहरहाल पूरा प्रदेश सर्द हवाओं की चपेट में है और लोग गर्म कपड़ों के सहारे इस ठंड से निपटने में लगे हुए हैं.

LEAVE A REPLY