सर्दी का कहर … कलेक्टर की पहल का बड़ा असर ,गौशाला में गायों को बचाने के लिए लोग दान कर रहे कंबल

0
10

ग्वालियर । अजयभारत न्यूज
शहर में घटते तापमान के चलते गौशालाओं में रहने वाली गायों को सर्दी से बचाने के लिए गौशाला प्रबंधन द्वारा विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। इसमें स्थानीय लोगों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। लगभग एक साल पहले शुरू हुई अस्थाई गौशाला में 3 हजार से अधिक गाय हैं। इन गायों को सर्दी से बचाने के लिए 9 हजार स्क्वायर फीट एरिया में टेंट लगाया गया है। जिससे सर्दी से बचाव के लिए चारों तरफ त्रिपाल डाली गई है।कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बंदूक के लाइसेंस पाने वालों को 10 कंबल भेंट करने की अपील का भी बड़ा असर हुआ है। मार्क हॉस्पिटल में संचालित अस्थाई गौशाला को 5 हजार से अधिक कंबल अभी तक मिल चुके हैं। जो कि गायों को उड़ाने के लिए लाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सर्दी के बचाव के लिए गायों को बाजरे का दलिया, गुड़ मिलाकर खाने को दिया जा रहा है।
———————————————————————-
72 नागरिकों को आश्रय स्थलों पर पहुंचाया
ग्वालियर । भीषण सर्दी में खुले आसमान के नीचे सोने वाले बेघर व्यक्तियों को नजदीकी आश्रय स्थलों में रूकाया जा रहा है।। इसके लिए निगम द्वारा विधानसभा वार अधिकारियों एवं कर्मचारियों के दल का गठन किया गया था। यह दल अपने-अपने क्षेत्र में खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर लोगों को नजदीकी आश्रय स्थलों पर पहुंचाने का कार्य कर रहे।
उपायुक्त डॉ. अतिबल सिंह यादव द्वारा बताया गया कि नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन के निर्देशानुसार ग्वालियर शहर में भीषण सर्दी के दौरान जो लोग खुले आसमान के नीचे सोते हैं। उनके पास रात काटने के लिए कोई ठिकाना नहीं है। ऐसे लोगों को उस क्षेत्र में बने आश्रय स्थलों पर ठहराया जायेगा तथा रात्रि में उनके लिए अलाव व कम्बल, पलंग आदि की व्यवस्था की गई है। अभियान के दौरान मोबाईल वैन के माध्यम से रात्रि में शहर के विभिान क्षेत्रांे में घूम कर नगर पालिक निगम डे-एनयूएलएम के अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा शहर मंे खुले आसमाने के नीचे सोने वाले शहरी बेघर 72 नागरिकों को सड़क से उठाकर वैन के माध्यम से आश्रय स्थल पहुंचाया गया तथा आश्रय स्थल में बेघर लोगों को ठण्ड से बचाव के लिये उत्तम व्यवस्था की गई एवं उनको समझाइस दी गई आप आश्रय स्थलों पर आराम से सो सकते हैं।
————————————————————
खुशियों की दास्तां
कंबल मिलने पर महिलाओं ने कहा कि सर्दी में अब नहीं होगी परेशानी
ग्वालियर । ग्वालियर के नदीपार टाल मुरार निवासी श्रीमती पुष्पा बाई, श्रीमती पनिया बाई, श्रीमती कस्तूरीबाई और सुपावली मुरार निवासी श्रीमती प्रेमवती को अब सर्दी के मौसम में परेशानी नहीं होगी। साथ ही अनाज की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी। जन-सुनवाई में ये महिलाएं अपनी समस्यायें लेकर कलेक्ट्रेट पहुँचीं। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने इनकी समस्याओं को पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए इन्हें सर्दी से बचाव हेतु एक – एक कंबल एवं खाद्यान्न के रूप में एक – एक क्विंटल गेहूँ भी प्रदाय किया।
नदीपार टाल मुरार निवासी श्रीमती पनिया बाई पत्नी श्री मानिक कोरी, श्रीमती कस्तूरी वर्मा, श्रीमती पुष्पा पन्नालाल का कहना है कि हम तो जन-सुनवाई कार्यक्रम में अपनी समस्यायें लेकर आए थे। जन-सुनवाई में कलेक्टर साहब ने समस्याओं का निराकरण करते हुए तेज सर्दी से बचाव हेतु हमें एक-एक कंबल के साथ एक – एक क्विंटल खाद्यान्न के रूप में गेहूँ भी प्रदाय किया। इस तेज सर्दी के मौसम में परेशानी नहीं आयेगी और खाद्यान्न की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी। सुपावली निवासी श्रीमती प्रेमवती ने कहा कि उन्हें कंबल के साथ एक हजार रूपए की सहायता राशि भी रेडक्रॉस से प्राप्त हुई है। इसके लिए प्रेमवती सहित सभी महिलाओं ने राज्य शासन एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है ।

LEAVE A REPLY