उत्तरी से आ रही सर्द हवाएं ठिठुराने लगीं सूबे को

0
9

भोपाल । राजधानी सहित पूरे सूबे में चक्रवाती तूफान महा का असर खत्म होते ही उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाएं ठिठुराने लगी हैं। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होने लगी है। कहते हैं कि अगले एक हफ्ते सर्दी के मिजाज ऐसे ही ठिठुराएंगे।
मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान शहर का दिन का तापमान 28.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। जबकि रात का तापमान 19.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 0.6 डिग्री की कमी आई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मुताबिक अब प्रदेश में कहीं कोई ऐसा सिस्टम नहीं है, जो उत्तरी हवा को रोक सके।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार को आसमान साफ रहा। साथ ही हवा का रुख उत्तरी बना रहा,जिसके चलते अधिकतम तापमान 28.4 डिग्रीसे. पर थम कर रह गया। यह सामान्य से 1 डिग्रीसे.कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ,जो कि सामान्य से 4 डिग्रीसे. अधिक रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान में जम्मू-काश्मीर क्षेत्र पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। साथ ही वर्तमान में हवा का रुख उत्तरी होने से प्रदेश में सर्द हवाओं का दखल ब? गया है। उधर चक्रवाती तूफान महा और बुलबुल का असर समाप्त होने के कारण आसमान से बादल छंट गए हैं। इस वजह से वातावरण में ठंडक बढ़ गई है। अभी 3-4 दिन तक रात के तापमान में लगातार गिरावट होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY