गुड न्यूज़: दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 5% बढ़ाया महंगाई भत्ता, अब तक का सबसे ज्यादा इजाफा

0
16

नई दिल्ली: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढोत्तरी का फैसला किया गया है. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है जो अब बढ़कर 17% हो जाएगा. मोदी सरकार के इस फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.
बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ”आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ने का निर्णय किया गया. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा. ”
उन्होंने बताया कि यह सबसे बड़ी वृद्धि है जो दिवाली के अवसर पर दी गई है. यह जुलाई 2019 से लागू होगी. इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार पड़ेगा. गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9 फीसदी से 12 फीसदी किया था.
PoK से आए परिवारों को मिलेंगे 5.5 लाख, कैबिनेट ने लगाई मुहर
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से आए विस्थापित 5300 परिवारों को प्रधानमंत्री द्वारा 2016 में घोषित पैकेज का लाभ प्रदान करने पर बुधवार को मुहर लगाई. इन परिवारों को तब इसका लाभ नहीं मिल सका. पैकेज के तहत प्रति परिवार एकमुश्त 5.5 लाख रुपये प्रदान करने का प्रावधान है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर महर लगाई गई. प्रकाश जावड़ेकर ने आज बताया कि जावडेकर ने कहा कि इस फैसले से इन परिवारों के साथ न्याय हुआ है, फैसले का पूरे कश्मीर घाटी में स्वागत होगा.
PM किसान सम्मान निधि: खाते को आधार से जोड़ने की डेडलाइन 30 नवंबर हुई
सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत 6,000 रुपये सालाना लाभ लेने के लिये खाते को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में यह निर्णय किया गया. प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 7 करोड़ किसान पहले ही पीएम-किसान योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं. इसके तहत किसानों को तीन समान किस्तों पर 6,000 रुपये सालाना दिये जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY