अब ग्वालियर में होंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन, मंदिर पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

0
44

JITENDRA-जितेन्द्र श्रीवास्तव 

ग्वालियर।जो लोग जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी के दर्शन नहीं कर पाते हैं उनके लिए निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ग्वालियर में भी एक ऐसा माता का मंदिर है जिसमें पहुंचते ही वैष्णो देवी के मंदिर की छवि दिखाई देती है। जी हां ग्वालियर के झांसी रोड इलाके में एक माता मंदिर ऐसा ही है जिसमें बकायदा गुफा से होकर गुजरना पड़ता है तब जाकर माता के दर्शन हो पाते हैं।
श्रद्धालु पहुंच रहे वैष्णो देवी माता मंदिर पर
चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है। कुछ इसी हुंकारे के साथ ग्वालियर की वैष्णो देवी माता मंदिर पर नवरात्री के दौरान श्रद्धालु पहुंच रहे है। झाँसी रोड स्थित वैष्णो देवी माता के इस मंदिर की खासियत ये है की ये मंदिर भी पहाड़ी पर स्थित है और जम्मू की माँ वैष्णो देवी की तर्ज पर यहाँ भी वेसी ही गुफा बनाई गयी है, जिसमें से होकर भक्त माता के दर्शन के लिए कतार लगा कर पहुंचते है। गुफा में होकर गुजरने पर ऐसा ही लगता है। मानो हकीकत में माता वैष्णो देवी के मंदिर की गुफा में ही चल रहे हो। गुफा जैसे ही खत्म होती है वैसे ही माता की मनमोहक प्रतिमा के दर्शन होते है।

मंदिर के पुजारी के मुताबिक
मंदिर के पुजारी लक्ष्मण शर्मा का कहना है कि पहले यहां केवल जंगल ही हुआ करता था लेकिन एक दिन माता ने उन्हे स्वप्न में दर्शन दिए और वैष्णो देवी की तर्ज पर मंदिर बनाने का आदेश दिया। इसके बाद उन्होने वैसा ही मंदिर का निर्माण कराया है इस मंदिर मे नवरात्रा पर शहर के अलावा आसपास के लोग दर्शन करने के लिए बडी संख्या मे पहुंचते है। कुल मिलाकर जम्मू में स्थित वैष्णो देवी के मंदिर में किसी कारणवश न पहुंचने वालो के लिए कुछ ही देर के लिए सही पर एक बार तो वैसा ही अनुभव हो जाता है जैसे की वो वास्तव में कटरा में स्थित त्रिकुटा की पहाड़ी पर स्थित मां वैष्णो के दर पर ही पहुंच गए हो।
कन्याओं का पूजन किया
ग्वालियर । नवरात्रे के पांचवे दिन शहर में सजी झांकिया पर भीड उमड रही है वही मंदिरों में भी माता भक्त पहुंचकर मातारानी की पूजा अर्चना कर रहे है। इसी चलते कॉल हॉस्पिटल कम्पू में गुरूवार को शहर की सामाजिक संस्थाओं ने सामूहिक कन्या पूजन का आयोजन किया। इसमें पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता व रोटरी क्लब वीरांगना, जेसीआई मृगनयनी, संस्कार मंजरी,बेटी है तो कल,लॉयन्स क्लब,जानकी क्लब ने अपनी भागीदारी दी,। कार्यक्रम में,पार्षद श्रीमती वंदना अरोरा डॉक्टर वीना प्रधान गीतागुप्ता रेणू गुप्ता रजनी भदौरिया,अंजलि बत्रा, भारती राजौरिया, जानवी रोहिरा,सुमन दीक्षित,शालिनी कोहली ,राघवेंद्र,रेखा श्रीवास्तव आदि उपस्थित थी।
बंगाली समाज दुर्गापूजा महोत्सव
ग्वालियर । बंगाली सोशल एंड कल्चरल एसोसिएशन द्वारा ४ अक्टूबर से ७ अक्टूबर तक २७वें दुर्गापूजा उत्सव का आयोजन मानस भवन फूलबाग पर किया जा रहा है। शुक्रवार ४ अक्टूबर की शाम षष्टी को घट स्थापना के साथ ही मां दुर्गा की उपासना और उत्सव प्रारंभ हो जायेगा। देवी मां को नारियल के लड्डुओं का भोग लगाया जायेगा। बंगाली समाज की महिलायें विधि-विधान के साथ मानस भवन परिसर में ही नारियल को किस कर भोग सामग्री तैयार कर रही हैं। ग्वालियर में अप्रवासी बंगालियों की तादात ८००० के करीब है और ये सभी बंगाली बंधु इस दुर्गापूजा महोत्सव में श्रद्धा व उत्साह के साथ सम्मिलित हो रहे हैं। षष्टी पर दुर्गापूजा उत्सव के लिये शहरभर के बंगाली बंधु मानस भवन में जुट रहे है।
भजन संध्या का आयोजन 7 को
ग्वालियर।पंजाबी परिषद द्वारा नवरात्र की नवमीं 7 को अक्टूबर सामूहिक भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। यह भजन संध्या अचलेश्वर महादेव मंदिर के नटराज भवन में होगी। इसके साथ ही 17 अक्टूबर को सनातनधर्म मंदिर परिसर में सामूहिक करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा। परिषद के अनुसार नवमीं को शाम 4 से 7 बजे तक नटराज भवन में भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY