रेलवे ने यात्रियों को दी राहत, हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटाया

0
11

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटा दिया है. इसके अलावा एक बदलाव किया गया है कि हमसफर ट्रेनों के तत्काल टिकट की कीमत मूल किराये (बेस फेयर) के 1.5 गुना के बजाय 1.3 गुना होगी. यह जानकारी शुक्रवार को रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है.
इसके अलावा हमसफर ट्रेनों को लेकर एक और एलान भी किया गया है. इस ट्रेन में दो स्लीपर श्रेणी के डिब्बे भी लगाए जाएंगे जिनमें अभी सिर्फ एसी-थ्री श्रेणी के डिब्बे होते हैं. अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल एसी- तीन श्रेणी के कोच लगे होते हैं.अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है. इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी. रेलवे ने कुछ समय पहले इस बात के संकेत दिए थे कि जिन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर की स्कीम चल रही है, उनमें से कुछ में इसे हटाया जा सकता है.
क्या है फ्लेक्सी फेयर?
फ्लेक्सी फेयर का कॉन्सेप्ट एयरोप्लेन के फेयर सिस्टम से आया है. देश में अभी राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर योजना लागू है. इस योजना में ट्रेन में 40 प्रतिशत सीट भर जाने पर शेष बची हुई सीटों पर 10 प्रतिशत अधिक किराया लगता है. यह किराया केवल बेसिक फेयर के रूप में ही बढ़ता है यानी की सीटें घटेंगी और किराया बढ़ता जाएगा.

LEAVE A REPLY