स्मिथ और कमिंस ने शीर्ष पर अपनी पकड़ और बेहतर की ,विराट पर 34 अंकों की बढ़त हासिल की

0
7
India's captain Virat Kohli walks back to the pavilion as rain stops play during the 2019 Cricket World Cup group stage match between India and Pakistan at Old Trafford in Manchester, northwest England, on June 16, 2019. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) / RESTRICTED TO EDITORIAL USE (Photo credit should read DIBYANGSHU SARKAR/AFP/Getty Images)

दुबई। आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शीर्ष पर बने हुए हैं और उन्होंने नंबर एक स्थान पर अपनी पकड़ और बेहतर कर ली है। वहीं गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के ही पैट कमिंस शीर्ष पर हैं। एशेज सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर स्मिथ ने दूसरे स्थान पर कायम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पर अब 34 अंक की अच्छी खासी बढ़त हासिल कर ली है। मैनचेस्टर में 211 और 82 रन की पारियां की बदौलत स्मिथ के 937 अंक हो गए हैं जो दिसंबर 2017 में उनके सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से सिर्फ 10 कम हैं। वहीं दूसरी ओर मैच में 103 रन देकर सात विकेट हासिल करने वाले कमिंस ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पांचवें सर्वाधिक अंक हैं। यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। इससे पहले साल 2001 में दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने भी इतने ही अंक हासिल किए थे।
कमिंस ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर 63 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 12वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।
बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के जोस बटलर चार स्थान के लाभ से 37वें और रॉरी बर्न्स छह स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन छह स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर पहुंच गये हैं। वहीं
बांग्लादेश पर मिली एतिहासिक जीत से अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा हुआ है। पूर्व कप्तान असगर अफगान 92 और 50 रन की पारियां खेलने के बाद 110वें से छलांग लगाकर 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं शतक लगाने वाले रहमत शाह भी 93वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
मैच में 104 रन देकर 11 विकेट लेने वाले कप्तान राशिद खान 69वें से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने 21 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर रहते हुए क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

LEAVE A REPLY