पीएम किसान में 3.44 करोड़ नये लाभार्थी 100 दिन में जोड़े गये:नरेन्द्र तोमर

0
10

– किसान पेंशन योजना १२ सितम्बर से
भोपाल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम किसान)में १०० दिन में ३.४४ नये किसान लाभार्थी जोड़े गये हैं। नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरूआत इस उपलब्धि के साथ हुई है। इसके तहत किसानों को ६ हज़ार रू की राशि सालाना दी जाती है। दूसरी ओर ६० वर्ष के किसानों ३ हजार की न्यूनतम पेंशन देने की योजना की शुरूआत १२ सितम्बर से होना प्रस्तावित है।
केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीणविकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने मंत्रालयों की सौ दिनी उपलब्धियों की जानकारी देते हुये इन योजनाओं को ऐतिहासिक पहल निरूपित किया। उन्होंने बताया कि पीएम किसान पहले २ हेक्टर जोत वाले किसानों के लिये थी, इसे अब सभी किसानों लिये प्रारंभ कर दिया गया है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लघु और सीमांत किसानों के लिये लागू की जा रही है। इसके तहत ६० वर्ष की आयु प्राप्त करने पर किसान को न्यूनतम ३ हजार रू प्रतिमाह पेंशन दी जायेगी। यह किसान की स्वयं की इच्छा वाली योजना है। इस योजना को १८ से ४० साल वाले किसान अपना सकेंगे। ५५ से २०० रू तक आयु के मान से अंश दान किसान देंगे, केन्द्र सरकार भी समान राशि का अंशदान करेगी। योजना में अभी तक लगभग ८लाख किसान अपना पंजीयन करा चुके हैं।
केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने यह जानकारी भी दी कि इस दौरान केन्द्र सरकार ने २०१९ -२० के मौसम के लिये सभी ख़रीफ़ फ़सलों के समर्थन मूल्य में वृध्दि की है। इसमें सोयाबीन में ३११ रू प्रति किवनटल की वृध्दि शामिल है। इसके अलावा भारतीय कृषि में सुधार के लिये मुख्यमंत्रियों की एक उच्चाधिकार समिति बनाई गई है। इस समिति ने रबी २०१८-१९ के दौरान सूखे से निपटने के लिये १ हज़ार २९ करोड़ की सहायता को मंज़ूरी दी है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना.०३ की कार्यवाही प्रांरभ है। इसमें १.२५ लाख किमी लंबाई की सड़कों के उन्नयन का प्रस्ताव है।

LEAVE A REPLY