डूबी सड़कें, घर बार, शुरू हुई मूसलाधार

0
6

-सलाह : बारिश में पानी वाले इलाकों में न जायें, किसी भी जल क्षेत्र में सेल्फी फोटो न लें
– पूरे प्रदेश में होगी झमाझम, 36 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी
– मंदसौर में हालात खराब, 3500 लोगों को राहत कैंपों में भेजा
भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश को दौर जारी है। बुधवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में मूसलाधार बारिश से अफरातफरी मच गई। मंदसौर में शिवना नदी का पानी रिहायसी क्षेत्रों में भर गया। प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर का गर्भगृह भी जलमग्र हो गया। मंदसौर और मल्हारगढ़ तहसील के कई गांव डूब गए हैं। भारी बारिश के चलते चार लोग बह गए हैं, जबकि जलमग्न हुए गांव में फंसे 35 सौ से ज्यादा लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने निकालकर राहत कैंपों में पहुंचाया है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हुई। मौसम विशेषज्ञ शैलेंद्र कुमार नायक ने  विशेष चर्चा में बताया कि नरसिंहपुर में 164 मिली मीटर बारिश के साथ सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। 131 मिलीमीटर बारिश के साथ विदिशा दूसरे नंबर पर रहा। सिवनी, बालाघाट, जबलपुर में भी अच्छी बारिश हुई। आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम विभाग ने प्रदेश के 52 में से 36 जिलों में अति वृष्टि की चेतावनी जारी की है।
—————————————————–
बाढ़ में खड़े होकर सेल्फी ले रहे प्रोफेसर का परिवार बहा
मंदसौर में तेज बारिश के बाद कर्मचारी कॉलोनी के समीप उफान पर बह रही पुलिया देखने प्रो. आरडी गुप्ता पत्नी बिंदु, बेटी आश्रुति पहुंचे थे। वे पुलिया के पानी के साथ सेल्फी ले रहे थे। इसी दौरान पुलिस तेज आवाज करती हुई धंस गई और बेटी पानी में बहने लगी, इस पर बेटी को पकडऩे मां आगे बढ़ीं तो वे भी बहने लगीं। उन्हें पकडऩे प्रो. गुप्ता बढ़े, लेकिन उन्हें लोगों ने बचा लिया। पत्नी और बेटी बह गईं।
———————————————
36 जिलों में चेतावनी जारी
छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर में सावधान
भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर मालवा, शाजापुर, देवास, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकला, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, छतरपुर, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छिंदवाड़ा, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, सतना।
———————————————
देश के हाल : 23 राज्यों में चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। बीते 24 घंटे में भारी बारिश के कारण ओडिशा में 6, उत्तर प्रदेश में 4 और हिमाचल में 2 लोगों की मौत हो गई। जबकि पांच दिनों में केरल में 95, कर्नाटक में 50 लोगों की जानें गईं। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र समेत समुद्र तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी हुई है।
————————————————-
मध्यप्रदेश में 8 प्रतिशत अधिक बारिश
मध्यप्रदेश में अब तक 8 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में सबसे कम (59 प्रतिशत) बारिश हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में भी सामान्य से 41प्रतिशत कम बारिश हुई है।
——————–
मुख्य बिंदु
केरल-कर्नाटक में 6 लाख से ज्यादा लोग बेघर
2 हजार को लोग राहत शिविर मेंं रह रहे
वायुसेना ने कर्नाटक में चलाया बचाव अभियान
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में केलो नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही
केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन 12 लोगों की मौत

LEAVE A REPLY