श्रावण सोमवार व बकरीद एक साथ,मंदिरों में पूजा, मस्जिदों में होगी नमाज

0
24

ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
कई सालों बाद श्रावण माह के अंतिम सोमवार पर एक खास नजारा देखने को मिलेगा। हिंदू धर्मावलंबी जहां श्रावण सोमवार पर शिवालयों में और देवी के मंदिरों में पूजा अर्चना कर झंडे चढ़ायेंगे तो वहीं दूसरी ओर मुसलिम धर्मावलंबी बकरीद पर मस्जिदों में नमाज पढ़ेंगे। इससे शहर में १२ अगस्त सोमवार को कौमी एकता का नजारा देखने मिलेगा।
पिछले दिनों शांति समिति की बैठक में दोनों समुदायों ने इन पर्वों को आपस में भाईचारे के साथ गंगा जमुनी तहजीब के साथ मनाने का फैसला लिया था और प्रशासन से अपेक्षित व्यवस्थाओं की दरकार की थी। जिला एवं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को लेकर कड़े इतंजाम किये है। थाना स्थर पर शांति समिति की बैठक ली गई, वहीं दूसरी ओर पुलिस ने संवेदनशील स्थानों पर फ्लैग मार्च कर लोगों को भरोसा दिलाया कि शांति और सद्भाव से त्यौहार मनाये प्रशासन आपके साथ हैं।
———————————————–
सोमवार के साथ प्रदोष का संयोग
१२ अगस्त सोमवार को श्रावण सोमवार को प्रदोष का संयोग होने से सोमवार का दिन और खास बन गया है। इस दिन शिवालयों में रुद्राभिषेक, पूजन-अर्चन, होगी तो वहीं अचलेश्वर महादेव मंदिर में, गुप्तेश्वर,कोटेश्वर मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान होगें और झंडे चढ़ायें जायेंगे वहीं कांवड यात्रायें भी निकलेंगी।
——————————————————-
मस्जिदों में होगी नमाज
वहीं दूसरी ओर १२ अगस्त सोमवार को बकरीद पड़ रही है। इस दिन मुस्लिम धर्मावंलबी बकरीद हर्षोल्लास के साथ मनायेंगे और मस्जिदों में नमाज पढ़ी जायेगी। इसको लेकर प्रशासन सर्तक है। सुरक्षा के साथ-साथ यातायात के प्रबंध में भी प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

LEAVE A REPLY