UP: 100 बीघे जमीन के विवाद में 9 की हत्या

0
15

सोनभद्र ।उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन को लेकर हुए विवाद के बाद बुधवार को दो पक्षों में खूनी संघर्ष हुआ है। जानकारी के मुताबिक, नौ लोगों की मौत हो गई है और लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए हैं। घटना घोरावल की ग्रामसभा मूर्तिया के गांव उम्भा की है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, 100 बीघे जमीन को लेकर पुरानी रंजिश के चलते दो पक्षों के बीच असलहे से फायरिंग के अलावा गड़ासे से भी लड़ाई हुई। मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
अपना कॉमेंट लिखेंइस मामले की जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया, जहां पर कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मृतकों में तीन महिलाएं और छह पुरुष शामिल हैं। वहीं घायलों की संख्‍या दर्जन भर से अधिक है, जिनका इलाज अस्‍पताल में किया जा रहा है। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल का कहना है, ‘हम अभी फिलहाल एकदम सटीक संख्या नहीं बता सकते हैं। नौ लोगों को अस्पताल लाया गया है। कई लोग घायल हैं और कई लोगों की मौत हो चुकी है।’
घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि घायल हुए लोगों के तत्काल इलाज के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। मुख्यमंत्री ने घटना के बारे में जिलाधिकारी से भी बात की है। इसके अलावा सीएम ने डीजीपी को निर्देश दिए हैं कि वह इस मामले में खुद नजर रखें और प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें। सीएम योगी ने मीरजापुर के कमिश्नर और वाराणसी जोन के एडीजी को निर्देश दिए हैं कि वे संयुक्त रूप से इस घटना के कारणों की जांच करें और 24 घंटे के अंदर जिम्मेदारी तय करें।
यूपी के डीजीपी ओ पी सिंह ने घटना के बारे में कहा है, ‘प्रधान ने जमीन को दो साल पहले खरीदा था और अपने सहयोगियों के साथ कब्जा लेने पहुंचे थे। इसी दौरान गांववालों ने विरोध किया। फायरिंग होने के बाद कई लोग घायल हुए। तीन-चार लोगों का इलाज चल रहा है। केस दर्ज कर लिया गया है और पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।’
दो साल पहले खरीदी हुई जमीन पर कब्जे को लेकर हुआ विवाद
जानकारी के मुताबिक, प्रधान ने दो साल पहले जमीन खरीदी थी। बुधवार को वह अपने सहयोगियों के साथ जमीन पर कब्जा करने पहुंचे तो स्थानीय लोगों ने विरोध किया। इसी को लेकर विवाद हुआ और फायरिंग शुरू हो गई। दोनों ओर से लोग गड़ासा, ईंट, पत्थर और कुल्हाड़ी लेकर एक-दूसरे पर टूट पड़े। फायरिंग में नौ लोगों की जान चली गई, जिसमें तीन महिलाएं शामिल हैं।
अस्पताल में चल रहा है घायलों का इलाज
घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस महकमा चौकन्ना हो गया। जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस अधीक्षक समेत तमाम आला अधिकारी पहुंचे। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल में भर्ती कराया गया जबकि गंभीर रूप से घायलों को जिला अस्पताल रिफर किया गया है।

LEAVE A REPLY