विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा आज

0
8

मुम्बई । इंग्लैंड में होने वाले आगामी विश्वकप 2019 के भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा सोमवार को होगी। बीसीसीआई के अनुसार दोपहर 3 बजे खिलाड़ियों के नाम की घोषणा होगी। बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी और चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद इस मामले में मीडिया से बात करेंगे। ।
बीसीसीआई की अखिल भारतीय सीनियर सिलेक्शन कमिटी इससे पहले टीम चयन के लिए एक बैठक करेगी, जिसमें विश्व कप में चयनित होने वाले खिलाड़ियों पर गहन विचार-विमर्श होगा। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होगा और 14 जुलाई तक खेला जाएगा।
विश्व कप में टीम इंडिया के सदस्यों की बात करें तो कोच और कप्तान की नजर में टीम तय है हालांकि एक दो स्थानों को लेकर ही संशय है। यह तस्वीर भी टीम की घोषणा के साथ स्पष्ट हो जाएगी।
चयन समिति को विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक और ऑलराउडंर विजय शंकर के नामों पर विचार करना पड़ सकता है। टीम प्रबंधन और चयनकर्ता उपलब्ध विकल्पों, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के नामों को लेकर काफी गंभीरता से विचार कर रहे हैं। बहुत अनुभव के बाद भी बड़ी पारी खेलने की कार्तिक की क्षमता पर सवाल उठते रहे हैं। वहीं ऋषभ का लगातार आक्रामक शॉट खेलने का प्रयास करना भी संदेह के घेरे में है। सूत्र ने कहा, ‘टीम प्रबंधन हार्दिक के अतिरिक्त एक ऐसे खिलाड़ी की तलाश कर रहा है जो धोनी जैसे रनरेट के दबाव को कम कर सके।’
खबरों के अनुसार चयनकर्ता मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू एकदिवसीय सीरीज के लिए चुनी गई टीम में ज्यादा बदलाव करने के पक्ष में भी नहीं हैं।
टीम प्रबंधन ऑलराउंडर के रूप में विजय शंकर के खेल से काफी प्रभावित है। इसका अर्थ यह है कि अंबाती रायुडू, जिन्हें अक्टूबर में नंबर चार के रूप में चुना गया था, को शंकर के रूप में कड़ी चुनौती मिल रही है वहीं हार्दिक पंड्या का टीम में चुना जाना पक्का है। शंकर को टीम में चुनने से टीम को तेज गेंदबाजी आक्रमण, जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं, में एक विकल्प मिल जाता है। इससे एक अन्य ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के लिए भी जगह बन सकती है जिन्होंने सितंबर में सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार वापसी की थी।
इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथहैम्पटन से अपने अभियान की शुरुआत करेगी, जबकि 9 जुलाई को टीम इंडिया श्री लंका के खिलाफ हेंडिग्ले में अपना अंतिम (9वां मैच) रांउड रॉबिन मैच खेलेगी।

LEAVE A REPLY