प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवर, लू का हाई अलर्ट जारी

0
19

कई जिलों का तापमान 40 के पार, एडवायजरी भी जारी
भोपाल । प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवर जारी है। अप्रैल महीने की पहली तारीख में ही प्रदेश के पांच से अधिक जिलों का तापमान 40 के पार हो गया है। वहीं, भोपाल का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 1.7 डिग्री ज्यादा है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। इसी तरह न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान में भी पिछले 24 घंटे में 1.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, दिनभर तेज धूप रहने के कारण व्यक्ति बाहर निकलने से बचते रहे। धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह इंतजाम करते हुए भी दिखाई दिए।

इधर, मौसम विभाग ने प्रदेशभर में लू का हाई अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लू से बचने के लिए एडवायजरी भी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि सूर्य की किरणों के सीधे सपंर्क में आने बचें। वहीं, हल्के रंग के सूती कपड़े पहने, अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर धूप में निकले, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और बच्चों को गर्म हवा के संपर्क में आने से बचाएं।
इधर, मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा खरगोन, छतरपुर, दमोह, होशंगाबाद, बैतूल, रतलाम, दतिया एवं गुना में लू का प्रभाव रहा। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान खरगोन का रहा। यहां 45 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग की एडवायजरी के अनुसार सागर, होशंगाबाद और इंदौर संभागों में कहीं-कहीं लू चलने की आशंका है। इसका काफी नुकसान बच्चों को हो सकता है। ग्वालियर का तापमान 36.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री दर्ज किया गया। यहां भी अगले सप्ताह तक दो से चार डिग्री तक तापमान में इजाफा होने की संभावना है। इंदौर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 20.9 दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY