अभी चलेगा हल्की बारिश का दौर; 8 मार्च से बदलेगा मौसम

0
25

ग्वालियर। अजयभारत न्यूज
रात के तापमान में कमी आएगी। दिन में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। 6 मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोव सक्रिय होगा। इस विक्षोव के असर से 8 मार्च से मौसम में फिर बदलाव आएगा।
पूर्वी राजस्थान में जो अपर सायक्लोनिक सरकूलेशन सिस्टम बना हुआ था वह अब हरियाणा व आसपास के क्षेत्र में विस्तारित हो गया हे। यही कारण रहा कि दिन भर बादल छाए रहे। बादलों के कारण पारा सामान्य से 6.5 डिसे नीचे 23.0 डिसे पर अटक कर रह गया। उन्होंने बताया कि 2012 में 2 मार्च को सबसे कम अधिकतम तापमान 23.6 डिसे दर्ज हुआ था। शनिवार को दर्ज हुआ तापमान उससे भी कम है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.5 डिसे कम 10.0 डिसे दर्ज किया गया।
राजस्थान के ऊपर हवा में शनिवार से फिर से चक्रवात बनना शुरू हो रहा है। इससे अंचल के मौसम में बदलाव हो सकता है। चक्रवात बनने का कारण पूर्वी अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होना है। वहीं पहाड़ों में बर्फबारी होने के कारण मार्च में भी सर्दी ने सिहरन बढ़ा दी है। 7 साल बाद शुक्रवार को मार्च में न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज हुआ। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले 11 मार्च 2012 को 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में फिर से बदलाव आएगा।

LEAVE A REPLY