सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय

0
19

आज के दौर में काम के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण सिरदर्द की समस्या आम है। ऐसे में लोग राहत के लिए तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करने लग जाते हैं, जिससे सेहत पर विपरीत असर भी पड़ने लग जाता है। दवाईयों का इस्तेमाल न करके घरेलू उपचार से भी सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
सिरदर्द से राहत पाने करें ये उपाय
लौंग और नमक का मिश्रण – सिर दर्द से परेशान हैं तो लौंग और नमक का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। यह सिर दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है। इसे तैयार करने के लिए आपको लौंग का पाउडर और नमक को मिला का मिश्रण तैयार करना होगा। इसे आपको दूध में मिलाकर पीना है। लौंग और नमक का यह मेल आपके सिर दर्द को पल में दूर कर देगा। असल में नमक में हाइग्रस्कापिक गुण होते हैं, जो सिर दर्द से आराम दिलाने में सहायक हैं।
सोंठ का पेस्ट – सर्दी में सिर दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ काफी राहत देने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाने से सर्दी से होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है।
नींबू और गर्म पानी – अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिर दर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम का है। इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डाल लें। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है.
नींबू और चाय – चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए।
तुलसी और अदरक – तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं।
लौंग के तेल से मालिश- लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है। इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द से राहत पाई जा सकती है।
दालचीनी पाउडर – दालचीनी अपने आप में कई रोगों की एक दवा है। यह आपको डायबिटीज से ही नहीं सिर दर्द से भी राहत दिला सकती है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए दालचीनी पाउडर में जरा सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY