पहले आरोपों की झड़ी, फिर अचानक गले मिल राहुल ने मोदी को किया हैरान, संसद में पहली बार ऐसा हुआ

0
21

नई दिल्ली : लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी को आश्चर्य में डाल दिया। 48 मिनट का भाषण खत्म करने के बाद राहुल अपनी जगह से उठकर सत्ता पक्ष की तरफ आए और पहली पंक्ति में बैठे नरेंद्र मोदी को गले लगा लिया। ये देखकर सदन में मौजूद सभी सदस्य आश्चर्यचकित रह गए। मोदी की प्रतिक्रिया भी कुछ ऐसी ही थी। हालांकि, जब राहुल जाने लगे तो मोदी ने उन्हें वापस बुलाया और पीठ भी थपथपाई। उधर, शिवसेना ने कहा है कि राजनीति में इस तरह के ड्रामे भी चलते हैं। राहुल राजनीति की असली पाठशाला में जा चुके हैं। उन्होंने मोदीजी को झप्पी नहीं, झटका दिया है।
राहुल ने अपने भाषण कई बार ऐसी बातें कहीं, जिससे लोकसभा में ठहाके लगे। एक बार उन्होंने ‘बाहर’ की जगह ‘बार’ शब्द का इस्तेमाल किया। एक बार कह दिया, ‘‘आप लोगों के लिए मैं पप्पू हूं।’’ एक मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री अपनी आंख मेरी आंख में नहीं डाल सकते हैं। राहुल के भाषण के दौरान मोदी और लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को भी कई बार मुस्कराते हुए देखा गया। मोदी से गलने मिलने के बाद राहुल जब अपनी सीट पर जाकर बैठे तो उन्होंने आंखें मिचकाईं। इस पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा, ”किसी के गले मिलने पर ऐतराज नहीं है, लेकिन जब मामला प्रधानमंत्री से जुड़ा हो तो डेकोरम बनाए रखना चाहिए। सदन की गरिमा हमें ही रखनी है। कोई बाहर का आकर नहीं रखेगा। राहुलजी मेरे दुश्मन नहीं हैं, बेटे जैसे ही हैं।” बाद में राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने लोकसभा में चिपको आंदोलन शुरू कर दिया।
—————————————
राहुल के भाषण की चार दिलचस्प बातें
——————–
मैं भाजपा का आभारी हूं :
राहुल ने कहा, ‘‘आप सोचोगे कि मेरे दिल में प्रधानमंत्री के खिलाफ गुस्सा और नफरत है। लेकिन, मैं आपको दिल से कहता हूं कि मैं प्रधानमंत्री, भाजपा और आरएसएस का बहुत आभारी हूं कि इन्होंने मुझे कांग्रेस और हिंदुस्तानी होने का मतलब सिखाया। हिंदुस्तानी होने का ये मतलब है कि चाहे कोई कुछ कह दे, लाठी मार दे, तुम्हारे दिल में उसके लिए प्यार होना चाहिए। आपने मुझे मेरा धर्म सिखाया और हिंदू होने का अर्थ बताया।’’
—————————–
सभी को कांग्रेस में बदलूंगा :
‘‘आपके अंदर मेरे लिए नफरत है। आपके लिए मैं पप्पू हूं। लेकिन मेरे दिल में आपके लिए कोई क्राेध नहीं है। एक-एक करके मैं आपके अंदर के प्यार को बाहर निकालूंगा। और आप सभी को कांग्रेस में बदलूंगा।’’
——————————————————
राहुल की ‘झप्पी’ पर लोकसभा अध्यक्ष नाराज, कहा-सही नहीं बर्ताव
नई दिल्ली :लोकसभा में शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अपना भाषण खत्म कर पीएम नरेंद्र मोदी से गले मिलने पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने नाराजगी जताई है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि राहुल का रवैया हैरान करने वाला था। सदन की गरिमा होती है। पीएम कोई आम आदमी नहीं होता है। कांग्रेस अध्यक्ष का बर्ताव ठीक नहीं था।
स्पीकर ने कहा, ‘सदन में ऐसा ड्रामा देखकर मैं भी हैरान हो गई। पीएम पद की गरिमा होती है। नरेंद्र मोदी पीएम के तौर पर सदन में बैठे हुए थे। गले मिलने के बाद राहुल ने आंख मारी। यह हरकत भी गलत है।’ लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘ये समझ लो कि सदन की गरिमा हमे ही रखनी होगी। कोई बाहर का आकर नहीं रखेगा। हमें बतौर सांसद भी अपनी गरिमा भी रखनी है।

LEAVE A REPLY